Monday, February 20, 2012

UPTET Scam : Secretary Prabha Tripathi also come under Investigation

टीईटी घोटाला - माध्यमिक शिक्षा सचिव प्रभा त्रिपाठी भी जांच के घेरे में
(UPTET Scam : Secretary Prabha Tripathi also come under Investigation)

दस्तावेज मांगे जाने के बाद हुईं लापता

पुलिस ने संजय मोहन व उनके दामाद के घर खंगाले सुराग
•माध्यमिक शिक्षा विभाग के छह बड़े अफसरों से होगी पूछताछ
कानपुर। माध्यमिक शिक्षा सचिव प्रभा त्रिपाठी भी टीईटी घोटाले की जांच के घेरे में आ गई हैं। दस्तावेज मांगे जाने से बाद से वह दफ्तर और घर से लापता हैं। पुलिस के तमाम प्रयास के बाद भी वह नहीं मिलीं। उधर, पूर्व निदेशक संजय मोहन और उनके दामाद के घर भी टीम ने सुराग खंगाले। दो दिन की रिमांड खत्म होने पर रविवार को पूर्व निदेशक को माती जेल में दाखिल कर दिया गया।

शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) में अभ्यार्थियों से चयन के नाम पर वसूली करने केमामले में अब तक 12 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। इनमें पूर्व माध्यमिक शिक्षा निदेशक संजय मोहन भी शामिल हैं। इस मामले में शुक्रवार को अकबरपुर थाना पुलिस ने संजय मोहन को रिमांड में लिया था। अकबरपुर कोतवाली प्रभारी दिनेश त्रिपाठी ने बताया कि पूछताछ के बाद संजय मोहन को लखनऊ ले जाया गया। वहां उनकेसरकारी आवास और हजरतगंज थानार्न्तगत स्थित दामाद धीरज गर्ग के घर की तलाशी ली गई। इन स्थानों से घोटाले से जुड़े दस्तावेज और नकदी मिलने की उम्मीद थी। पुलिस टीम माध्यमिक शिक्षा सचिव प्रभा त्रिपाठी के विकास नगर लखनऊ स्थित आवास, इलाहाबाद में एमजी मार्ग में दफ्तर और सरकारी आवास भी गई। पर, कहीं भी शिक्षा सचिव का पता नहीं लगा। थाना प्रभारी ने मुताबिक विभागीय अफसरों से पूछने पर पता चला है कि 12 फरवरी से प्रभा त्रिपाठी बगैर किसी सूचना के ड्यूटी से गैर हाजिर चल रही हैं। आवास पर एक कर्मचारी ने भी बताया कि मैडम 12 तारीख यहां नहीं आईं हैं। बकौल थानाप्रभारी एक सप्ताह पहले शिक्षा सचिव को नोटिस देकर टीईटी से जुड़े दस्तावेज मांगे गए थे। साथ ही उनके बयान भी दर्ज किए जाने हैं। इसके बावजूद वह जांच में पुलिस का सहयोग नहीं कर रही हैं। इससे उनकी भूमिका भी संदिग्ध हो गई है। उन्हें भी जांच केदायरे में लाया गया है। उधर, माध्यमिक शिक्षा निदेशक सीपी त्रिपाठी को पत्र देकर इस प्रकरण से संबंधित दस्तावेज उपलब्ध कराए जाने को कहा गया है। थानाप्रभारी की मानें तो परीक्षा से जुड़े माध्यमिक शिक्षा विभाग के 6 आला अफसरों से पूछताछ की जानी है। यदि संलिप्तता पाई गई, तो उन पर कार्रवाई की जाएगी

फैजाबाद से जुड़ सकते हैं टीईटी धांधली के तार -
पुलिस को संजय मोहन से रिमांड के दौरान मिली जानकारी -


लखनऊ। शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) धांधली के तार फैजाबाद और देवीपाटन मंडल से भी जुड़ सकते हैं। रमाबाई नगर की पुलिस इस दिशा में काम कर रही है। इन दोनों मंडलों का संयुक्त रूप से काम देख रहे एक अधिकारी से भी पूछताछ हो सकती है। इसके अलावा पुलिस यह पता लगाने में जुटी है कि माध्यमिक शिक्षा परिषद को टीईटी कराने की जिम्मेदारी किसके दबाव में दी गई। इस मामले में पुलिस शीघ्र ही कुछ और अधिकारियों को पूछताछ के लिए बुला सकती है।


टीईटी धांधली के आरोप में गिरफ्तार संजय मोहन को रमाबाईनगर की पुलिस ने रिमांड पर लेकर दो दिनों तक पूछताछ की। राजधानी लखनऊ स्थिति उनके बताने के अनुसार छानबीन भी की गई। सूत्रों का कहना है कि संजय मोहन ने पुलिस को पूछताछ में विभाग के कुछ अधिकारियों के नाम लिये हैं। इसके आधार पर ही पुलिस शनिवार को फैजाबाद स्थित शिक्षा भवन में तलाशी लेने गई थी। तलाशी के दौरान कुछ कर्मचारियों और अधिकारियों से पूछताछ की गई। पुलिस को एक वरिष्ठ अधिकारी की तलाश थी, लेकिन वह नहीं मिला। पुलिस ने उस अधिकारी से फोन पर बातचीत की है।

सूत्रों का कहना है कि टीईटी जिस दिन आयोजित की गई थी, उस दिन फैजाबाद के कुछ सेंटरों पर सेकेंड पाली की उत्तरपुस्तिकाएं पहली पाली में बांट दी गई थीं। इसको लेकर काफी हंगामा हुआ था। ब्यूरो

News : Amar Ujala (20.2.12)

No comments:

Post a Comment

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.