Monday, August 13, 2012

UPTET : शिक्षक भर्ती के लिए भी अब ऑनलाइन आवेदन



UPTET : शिक्षक भर्ती के लिए भी अब ऑनलाइन आवेदन

लखनऊ। बेसिक शिक्षा विभाग में शिक्षक भर्ती के लिए इस बार ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। पदों की संख्या 72 हजार 825 से बढ़ाकर 78 हजार 325 कर दी गई है। इसमें 5500 सीटें टीईटी पास बीटीसी और विशिष्ट बीटीसी वालों के लिए होंगी। चयन के लिए हाईस्कूल, इंटर, स्नातक और बीएड में मिले प्राप्तांकों के आधार पर मेरिट बनाई जाएगी। आवेदन के लिए 21 से 35 वर्ष वाले पात्र होंगे। विकलांगों को 15 वर्ष की आयु सीमा में छूट दी जाएगी। अभ्यर्थियों से जिलेवार विकल्प लिए जाएंगे। इसके लिए ऐच्छिक छूट होगी। पर काउंसलिंग सभी जिला प्रशिक्षण संस्थान (डायट) पर एक साथ शुरू होगी, ताकि अभ्यर्थी एक ही जिले में काउंसलिंग करा सके। बेसिक शिक्षा निदेशालय ने शिक्षक भर्ती और अध्यापक सेवा नियमावली में संशोधन का प्रस्ताव भेज दिया है। इसे शीघ्र ही कैबिनेट से मंजूरी के लिए रखा जाएगा। शासन स्तर में इसमें संशोधन भी किया जा सकता है।
यूपी के बेसिक स्कूलों में 72 हजार 825 शिक्षकों की भर्ती के लिए नवंबर 2011 में विज्ञापन निकाल कर शिक्षकों का चयन शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) मेरिट पर किए जाने का निर्णय किया गया था, लेकिन टीईटी के विवादों में पड़ने की वजह से भर्ती प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाई। अखिलेश सरकार ने शिक्षकों की भर्ती शैक्षिक मेरिट के आधार पर करने का निर्णय किया है। इसके लिए अध्यापक सेवा नियमावली में संशोधन किया जाएगा।
इस बार 78 हजार 325 शिक्षक पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन निकाला जाएगा। इसमें 5500 पद टीईटी पास करने वाले बीटीसी और विशिष्ट बीटीसी अभ्यर्थियों के लिए होगा। शेष बचने वाले 72 हजार 825 पदों पर टीईटी पास बीएड डिग्रीधारियों को रखा जाएगा। आवेदन ऑनलाइन लिए जाएंगे पर इसमें विकल्प देने के लिए ऐच्छिक छूट होगी। अभ्यर्थियों द्वारा दिए गए विकल्प के आधार पर उसका आवेदन जिलेवार भेज दिया जाएगा। मेरिट जिला स्तर पर ही बनाई जाएगी। इसके लिए डायट प्राचार्य की अध्यक्षता में कमेटी बनाई जाएगी, इसमें जिला विद्यालय निरीक्षक, बेसिक शिक्षा अधिकारी और जिला प्रशासन के अधिकारी शामिल होंगे


News Source : http://epaper.amarujala.com/svww_zoomart.php?Artname=20120813a_003163007&ileft=129&itop=357&zoomRatio=130&AN=20120813a_003163007 / Amar Ujala (13.8.12)
**********************************
News Analysis : It is Good News for TET Candidates that number of posts increased.

And matter is in Allahabad High court, which will provide a lawful / legal solution, so that chances of further stay can be eliminated.

No comments:

Post a Comment

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.