Tuesday, June 25, 2013

UPTET 2013: टीईटी की परीक्षा पर नकल माफिया का साया


UPTET 2013: टीईटी की परीक्षा पर नकल माफिया का साया


ग्रेटर नोएडा : शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) को लेकर अभ्यर्थियों में मारामारी है। प्रत्येक अभ्यर्थी परीक्षा उत्तीर्ण करने की तमन्ना रखता है। इसका फायदा उठाने के लिए शिक्षा और नकल माफिया सक्रिय हो गए हैं। केंद्र बने इंटर कॉलेज प्रशासन से मिलीभगत में जुट गए हैं। इसके लिए उन्हें प्रलोभन देने में जुटे हुए हैं। वे फिराक में हैं कि कक्ष निरीक्षक के रूप में उनके गिरोह के लोगों की ड्यूटी केंद्रों पर लग जाए।
परीक्षा के लिए गौतमबुद्ध नगर में दस इंटर कॉलेजों को केंद्र निर्धारित बनाया गया है। सूत्रों के मुताबिक नकल माफियाओं ने केंद्रों पर अपनी सक्रियता बढ़ा दी है। यही नहीं स्वयं कई अभ्यर्थी भी नकल के जुगाड़ के लिए कॉलेजों से संपर्क साध रहे हैं। इसके लिए 50 हजार से एक लाख रुपये का प्रलोभन दे रहे हैं। जनपद में माफियाओं की सक्रियता टीईटी परीक्षा की सुचिता बिगाड़ सकती है। ऐसी स्थिति में जिले के अफसरों को निगरानी के लिए बनाई गई व्यवस्था के अतिरिक्त भी कोशिश करनी होगी।

परीक्षा दो चरणों में होनी है। प्राइमरी (कक्षा एक से पांच) स्तर के लिए 27 जून को परीक्षा होगी। जबकि उच्च प्राथमिक (कक्षा छह से आठ) स्तर के लिए 28 जून को परीक्षा होनी है। परीक्षा दो पालियों में सुबह दस से दोपहर 12.30 और दोपहर 02.30 से शाम पांच बजे तक चलेगी। जिले में लगभग 6,708 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे। प्रत्येक केंद्र पर पांच-पांच सौ अभ्यर्थी बैठेंगे। जिला विद्यालय निरीक्षक ज्योति प्रसाद का कहना है कि परीक्षा की निगरानी के कड़े इंतजाम है। पूरी तरह से जांच के बाद ही अभ्यर्थी और ड्यूटी में लगे अध्यापकों को प्रवेश मिलेगा। नकल की कोशिश करने वालों पर कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी। अभ्यर्थियों को निर्धारित समय पर परीक्षा कक्ष में पहुंचने की सख्त हिदायत दी गई है। एक मिनट की भी देरी होने पर किसी को भी प्रवेश नहीं मिलेगा। केंद्रों से दो सौ की परिधि में धारा 144 लागू रहेगी। परीक्षा की निगरानी के लिए गठित सचल दल और पर्यवेक्षकों की टीम में स्वयं जनपद के आला अफसर भी शामिल हैं


News Sabhaar : Jagran (25 Jun 2013)
**********************************

Last time UP government made three copies of OMR sheet for transparency purpose.  
CTET (Central Teacher Eligibility Test) is not faced problem of cheating in exams.

Big expectations from UP Government to conduct a cheating free exam with maintaining QUALITY in EDUCATION.

4 comments:

  1. Special apeal 237/2013 s.k. Pathak ki apeal ki date 1 july lag chuki hai. Jo t.b ne 1 mahina pahle hi d.b me bheja tha aur wo old add ke liye hai.

    ReplyDelete
  2. CAUSE LIST ALLAHABAD

    Cause List
    01/07/2013

    AT 10.00 A.M.
    COURT NO.33
    HON'BLE MR. JUSTICE SUSHIL HARKAULI
    HON'BLE Ms. JUSTICE NAHEED ARA MOONIS

    29. 237/2013 SHIV KUMAR PATHAK AND OTHERS V.K. SINGH
    G.K. SINGH
    Vs. STATE OF U.P. AND OTHERS C.S.C.
    A.K. YADAV

    ReplyDelete
  3. 1 july ko harkauli ke sath madam naheed ara moonis ji case no.237/13 ki sunwayi karegi.. ye Old add v/s new add ka mukdma hai.. Sk pathak ki writ par r.n.singh pariwar bahash karenge.. Bachav paksh ki taraf se a.k.yadav ji hazir honge..
    .......................thanks.

    ReplyDelete
  4. Siksha Mitro ko TET dene me itna Dar ku lag raha hai, ager aap log 250000 hot tou hum B.ed wale 12,00,000 hai bina TET ke tou hum bharti nahi hone denge, behter yahi hai ke aap log itne exp ho , TET jitni aasan exam clear kar lo, hum siksha ko barbad nahi hone denge, Kya BED walo ka Future sarkar ko koi mayne nahi rakhta

    ReplyDelete

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.