Friday, September 19, 2014

29334 junior teacher vacancy in up latest news, Upper Primary Teacher Recruitment UP, UPTET,

 29334 junior teacher  vacancy in up latest news, Upper Primary Teacher Recruitment UP, UPTET,

 विज्ञान शिक्षक बनने को नहीं आए अभ्यर्थी

Publish Date:Fri, 19 Sep 2014 01:12 AM (IST) | Updated Date:Fri, 19 Sep 2014 01:12 AM (IST)

विज्ञान शिक्षक बनने को नहीं आए अभ्यर्थी

रायबरेली, जागरण संवाददाता : शहर के स्काउट भवन में जूनियर स्तर के विज्ञान शिक्षकों की काउंसिलिंग हुई। 106 आवेदकों को बुलाया गया था। लेकिन केवल 34 लोग ही आए। शुक्रवार को गणित शिक्षकों की काउंसिलिंग होगी। अनेक प्रयास के बाद आवेदक शिक्षक बनने के लिए काउंसिलिंग में नहीं आ रहे हैं।

गुरुवार को स्काउट भवन में बेसिक शिक्षा अधिकारी संदीप चौधरी की अगुवाई में काउंसिलिंग शुरु हुई। पहले दिन जूनियर विज्ञान शिक्षक पद के लिए काउंसिलिंग कराई गई। पदों के सापेक्ष 106 लोगों को बुलाया गया था। केवल 34 लोग ही काउंसिलिंग में पहुंचे। इससे पहले अगस्त में भी तीन बार काउंसिलिंग हो चुकी है। लेकिन जरूरत भर के शिक्षक नहीं आ रहे हैं। शुक्रवार को गणित विषय शिक्षक की काउंसिलिंग होगी।

उक्त भर्ती प्रक्रिया में एक एक अभ्यर्थी कई जिलों की मेरिट में शामिल है। काउंसिलिंग में अभ्यर्थी के शैक्षिक प्रमाणपत्र जमा करा लिए जाते हैं। इस कारण एक आवेदक एक जिले में ही शामिल हो पाता हे। शेष जगह हर बार सीट खाली रह जाती है। काउंसिलिंग में नगर शिक्षा अधिकारी अजय सिंह, वीरेंद्र कनौजिया, जितेंद्र सिंह आदि लोग मौजूद रहे


News Sabahar : Jagran 
 *************************
 28 अभ्यर्थियों ने कराई काउंसलिंग

Publish Date:Fri, 19 Sep 2014 12:05 AM (IST) | Updated Date:Fri, 19 Sep 2014 12:05 AM (IST)

28 अभ्यर्थियों ने कराई काउंसलिंग

बदायूं : जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान पर गणित व विज्ञान विषय के लिए चौथी काउंसलिंग में 28 अभ्यर्थियों ने काउंसलिंग कराई। जिसमें 1 विकलांग अभ्यर्थी भी शामिल रहा। गुरुवार को सामान्य वर्ग व विकलांगों को काउंसलिंग के लिए बुलाया गया था।

29334 सहायक शिक्षकों की भर्ती के अन्तर्गत जिले में विज्ञान व गणित विषय के सहायक अध्यापक के 498 पद खाली पड़े थे। इन पदों पर भर्ती के लिए पहले भी तीन काउंसलिंग कराई जा चुकी हैं। तीन काउंसलिंग कराने के बावजूद खाली पड़े पदों को नहीं भरा जा सका था। हालांकि विज्ञान विषय के खाली पद पिछली काउंसलिंग में भरे जा चुके हैं। इसलिए गुरुवार को गणित विषय की ही काउंसलिंग कराई गई। विज्ञान के पहली, दूसरी व तीसरी काउंसलिंग में क्रमश: 58, 35 व 134 अभ्यर्थियों ने काउंसलिंग कराई थी। इस तरह विज्ञान विषय 249 पदों के लिए 257 अभ्यर्थी काउंसलिंग करा चुके हैं। जबकि गणित की पहली, दूसरी व तीसरी काउंसलिंग में क्रमश: 36, 26 व 107 अभ्यर्थी काउंसलिंग करा चुके हैं। सबको मिलाकर कुल 169 ने गणित विषय के लिए काउंसलिंग कराई थी। जिसके बाद गणित के 80 पद खाली रह गए थे। इन तीनों काउंसलिंग के बाद 12 अभ्यर्थी अपने दस्तावेज वापस भी ले गए थे।

News Sabahar : Jagran
*******************************
काउंसिलिंग में उमड़े अभ्यर्थी

Publish Date:Thu, 18 Sep 2014 11:17 PM (IST) | Updated Date:Thu, 18 Sep 2014 11:17 PM (IST)

बहराइच : परिषदीय विद्यालयों में विज्ञान शिक्षक भर्ती के लिए अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग गुरुवार को राजकीय इण्टर कॉलेज में हुई। रिक्त पदों के सापेक्ष 15 गुना अभ्यर्थी बुलाये गये। तकरीबन छह सौ अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग हुई। शुक्रवार अपरान्ह दो बजे तक किसका चयन हुआ, इसकी तस्वीर साफ होगी।जीआईसी में सुबह 10 बजे काउंसिलिंग शुरू हुई। इसके लिए तीन पटल बनाये गये थे।

बीएसए डॉ.अमरकान्त सिंह, खण्ड शिक्षा अधिकारी प्रमोद कुमार उपाध्याय, वीरेन्द्र नाथ द्विवेदी, राजेश सिंह, बृजलाल वर्मा, आशीष सिंह, शोभनाथ यादव, स्टेनो पवन श्रीवास्तव, शिक्षक चंद्रेश पाण्डेय, शेखर नागवंशी ने काउंसिलिंग की प्रक्रिया संपन्न कराई। तकरीबन छह सौ अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग हुई। 15 गुना अभ्यर्थी बुलाये जाने के कारण काफी भीड़ रही। काउंसिलिंग में अभ्यर्थियों के मूल अभिलेख तथा दो सेटों में अभिलेखों की छाया प्रति जमा कराई।

252 विज्ञान शिक्षक पद में 112 अनारक्षित, 77 अन्य पिछड़ा वर्ग तथा शेष अनुसूचित जाति, जनजाति के लिए है।

बीएसए डॉ.अमरकान्त सिंह ने बताया कि जिन अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग गुरुवार को हुई है उनमें चयनित अभ्यर्थियों की सूची शुक्रवार दोपहर तक जारी कर दी जाएगी।


News Sabahar : Jagran
********************

फिर विज्ञान की 17 सीटें रह गईं खाली

Publish Date:Fri, 19 Sep 2014 01:12 AM (IST) | Updated Date:Fri, 19 Sep 2014 01:12 AM (IST)

फिर विज्ञान की 17 सीटें रह गईं खाली

फतेहपुर, जागरण संवाददाता : नौकरी पाने की कगार में खड़े बीटीसी प्रशिक्षुओं के चेहरे की चमक देखने वाली थी। प्रक्रिया देरशाम तक चली। जिसमें रिक्त 111 पदों के सापेक्ष 94 आवेदकों ने काउंसिलिंग कराई।

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में गुरुवार को तृतीय चरण की काउंसिलिंग प्रक्रिया कराई गई। जूनियर स्कूलों में विज्ञान और गणित के शिक्षकों की भर्ती के लिए शासन के निर्देश पर दो दिवसीय प्रक्रिया आयोजित की। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के प्राचार्य राजेंद्र प्रताप और जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ओपी त्रिपाठी के सामने आवेदक उपस्थित हुए। प्रक्रिया में शामिल होकर शैक्षिक प्रमाण पत्र दिखाए। खंड शिक्षा अधिकारियों ने शैक्षिक अभिलेख जांच कर बारी बारी से काउंसिलिंग के लिए अभ्यर्थियों को भेजा। दिन भर चली प्रक्रिया में साइंस के 111 रिक्त पदों के लिए 94 अभ्यर्थी ही शामिल हो पाए। जिससे 17 सीटें फिर रिक्त रह गई। डायट प्राचार्य ने बताया कि शुक्रवार को गणित की काउंसिलिंग होगी।

मम्मा ने कराई काउंसिलिंग, दादी अम्मा ने खिलाया बच्चा

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में आयोजित की गई विज्ञान की काउंसिलिंग में आई तमाम महिला आवेदकों के गोद में बच्चा था। बच्चे को लेकर आई समस्या के निदान के लिए परिजनों को साथ लेकर आई। किसी के साथ पति तो किसी के साथ देवर रहा। प्रांगण में एक दृश्य खासा रोचक रहा। जिसमें काउंसिलिंग कराने आई बहू के साथ सासू मां रहीं। मैदान में बिछावन बिछा कर नौनिहाल की तीमारदारी में जुटी वृद्धा को देखकर सभी की निगाहें बरबस उसके ऊपर टिक गई।


News Sabahar : Jagran
*****************
काउंसिलिंग में 27 अभ्यर्थियों ने सुरक्षित की दावेदारी
Publish Date:Thu, 18 Sep 2014 11:35 PM (IST) | Updated Date:Thu, 18 Sep 2014 11:35 PM (IST)
अंबेडकरनगर : शैक्षिक मेरिट के आधार पर चौथी काउंसिलिंग का आयोजन गुरुवार को जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) आलापुर में किया गया। इस दौरान गणित विषय के रिक्त 45 पदों के सापेक्ष 15 गुना अभ्यर्थियों को बुलाया गया था। मौके पर 27 अभ्यर्थियों ने काउंसिलिंग में प्रतिभाग किया, जबकि 18 शिक्षकों के पद अभी भी खाली रह गए।
संवादसूत्र किछौछा के मुताबिक डायट पर सुबह दस बजे से शुरू हुई काउंसिलिंग में दिनभर इक्का-दुक्का अभ्यर्थी पहुंचते रहे। डायट प्रवक्ता गंगाराम की अध्यक्षता में पहले दिन गणित विषय के तहत विभिन्न जाति वर्ग के अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग कराई गई। इस दौरान पिछड़ा वर्ग के सभी 21 पदों पर 21 अभ्यर्थियों के काउंसिलिंग में शामिल होने से उक्त सभी पद भर लिए गए हैं। जबकि अनुसूचित जाति के 21 पदों के सापेक्ष महज पांच अभ्यर्थी ही काउंसिलिंग कराने पहुंचे। ऐसे में 16 पर अभी भी खाली रह गए हैं। वहीं दृष्टि बाधित के एक पद पर पहुंचे अभ्यर्थी ने अपनी दावेदारी पुख्ता करते हुए इस पद को भी भर दिया। इसके अलावा चलन बाधित एवं श्रवण बाधित के रिक्त एक-एक पदों पर कोई अभ्यर्थी नहीं पहुंचा। नतीजन यह दोनो पद अभी भी खाली रह गए हैं। काउंसिलिंग के दौरान जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी दल सिंगार यादव व प्रधानाचार्या सुमित्रा देवी की मौजूदगी में खंड शिक्षा अधिकारी केपी सिंह, अरुण यादव के साथ मीरा वर्मा, श्याम बाबू, रामशकल ने काउंसिलिंग संपन्न कराई। बीएसए ने बताया कि शुक्रवार को विज्ञान विषय के तहत काउंसिलिंग का आयोजन किया जाएगा।

News Sabahar : Jagran
************

दैनिक जागरण ने उठाया था फर्जीवाड़े का मुद्दा

जागरण संवाददाता, कौशांबी

गुरुवार देर रात कौशांबी जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) पर पुलिस के छापे से जिले के शैक्षिक जगत में सनसनी फैल गई। गोलमाल की गोपनीय सूचना पर पुलिस ने यहां छापा मारा। पांच लोगों को पुलिस ने हिरासत में भी ले लिया है। इनमें एक डायट का लिपिक है जबकि चार अन्य उसके साथी। संबंधितों के पास से बीटीसी, विशिष्ट बीटीसी उत्तीर्ण कर चुके शिक्षकों की तीन फाइलें भी मिली हैं। छापे को जिले में फर्जी अंक पत्र के सहारे नौकरी कर शिक्षकों के प्रकरण से जोड़ कर देखा जा रहा है। जानकारों की मानें तो संबंधितों की फाइलें डायट के जिम्मेदार लोगों ने दबा रखी हैं। पुलिस के आला अधिकारी भी रात में कोतवाली जा पहुंचे थे, लेकिन रात एक बजे तक मामले को लिखा पढ़ी में नहीं लिया गया था। इस अवधि तक पूछताछ जारी थी।

कौशांबी में एसपी आफिस के गोपनीय कार्यालय के सामने डायट परिसर है। गुरुवार की रात करीब सवा दस बजे डायट का गेट खुला था और अंदर रोशनी थी। संदेह होने पर मंझनपुर कोतवाली पुलिस ने गतिविधि पर नजर गड़ा दी। जैसे ही डायट के लिपिक अमरेश पांडेय व उनके चार अन्य साथी बाहर खड़ी सफारी गाड़ी में बैठे, पुलिस ने सभी को दबोच लिया। अपुष्ट जानकारी पर एतबार करें तो उनके पास से तीन फाइलें भी मिलीं, जिसमें बीटीसी एवं विशिष्ट बीटीसी से नौकरी पाने वाले शिक्षकों की सत्यापन रिपोर्ट थी। आरोप है कि इसमें से तमाम शिक्षक ऐसे हैं, जिनके अंक पत्र जांच में फर्जी मिले थे, फिर भी वह डायट के जिम्मेदार लोगों की ‘कृपा’ से नौकरी कर रहे थे। एक अंक पत्र कानपुर विश्वविद्यालय का था जिसे यूनिवर्सिटी ने फर्जी करार दिया था।

लिपिक समेत 5 को पुलिस ले गई कोतवाली, तीन फाइलें कब्जे में


News Sabahar : Jagran
**************

 29334 Counseling Science Math Teacher News ,  3rd Counseling Junior Science Math Teacher

UPTET 29334 Latest News In Hindi | Join UPTET
Uptet | Uptet news |  29334  Teacher Recruitment Uptet Latest News |  29334  Teacher Recruitment Uptet Breaking News |  29334  Teacher Recruitment Uptet Fastest News | Uptet Result 2014 | Only4uptet |  29334  Teacher Recruitment  Uptet News Hindi |  29334  Teacher Recruitment  Uptet Merit cutoff/counseling |

29334 Junior High School Science Math Teacher Recruitment, Upper Primary Teacher Recruitment UP , 29334 junior teacher vacancy in up latest news, , UPTET SARKARI NAUKRI NEWS ,  SARKARI NAUKRI
|
http://naukri-recruitment-result.blogspot.com/
http://joinuptet.blogspot.com/



No comments:

Post a Comment

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.