Monday, December 22, 2014

UP MEIN SARDEEE KE KAARAN SCHOOLS MEIN AVKASH/HOLIDAY GHOSHIT

UP MEIN SARDEEE KE KAARAN SCHOOLS MEIN AVKASH/HOLIDAY GHOSHIT


K
प्राथमिक, पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में सोमवार को छुट्टी
Date:Sun, 21 Dec 2014
जागरण संवाददाता, मथुरा: मौसम का सितम अभी भी जारी है और आगे भी इससे राहत मिलने की उम्मीद नजर नहीं आ रही है। ठंड के प्रकोप को देखते हुए जिलाधिकारी राजेश कुमार ने प्राथमिक और पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में सोमवार को अवकाश घोषित किया है। रविवार को न्यूनतम तापमान 6 डिग्री और अधिकतम पारा 12 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। जबकि आर्द्रता 85 फीसद दर्ज की गई।
धूप खिलने के बावजूद गलन कम होने का नाम नहीं ले रही है। दिनभर लोग ठंड में सिकुड़ते रहे। सर्दी के मौसम में न सिर्फ लोग परेशान हैं, बल्कि पशु-पक्षियों पर भी ठंड का असर देखा जा रहा है। सुबह-शाम धुंध और कोहरा का कहर बरकरार है तो दोपहर को धूप खिल रही है। रविवार को भी करीब पूर्वान्ह 11 बजे से अपरान्ह बाद तीन बजे तक कई बार धूप खिली, लेकिन सूर्य की किरणों में वो तीखापन नहीं था, जिससे लोगों को थोड़ी राहत मिल सके। कृषि परीक्षण केंद्र राया के प्रभारी श्याम सुंदर शर्मा बताते हैं कि मौसम में आर्द्रता 85 फीसद है, आगामी दिनों में भी गलन कम नहीं होने वाली

******************************
Fatehpur me bhee sheet lahar awakash ghoshit
शीतलहर से और लुढ़का पारा,स्कूल रहेंगे बन्द
Publish Date:Sun, 21 Dec 2014 07:57 PM (IST)
फतेहपुर, जागरण संवाददाता : शीतलहर से ठंड का कहर रविवार को और बढ़ गया। बिंदकी में तीन माह की एक बालिका की जहां मौत हो गई वहीं ठंड लग जाने से कई बीमार हो गए। इस मौसम के सबसे ठंड दिन में पशु- पक्षी भी बेहाल रहे। डीएम ने कड़ाके की ठंड को देखते हुए कक्षा आठ तक के सभी निजी व सहकारी स्कूलों में 25 दिसंबर तक छुट्टी घोषित कर दी है। इंटर कालेजों के खुलने का समय सुबह नौ के बजाय दस बजे से करने के निर्देश जारी किए हैं।
ठंड का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा। रविवार को सुबह से बादल व धुंध रहने से दोपहर दो बजे तक भगवान भाष्कर के दर्शन नहीं हुए। सूर्य की किरणें धुंध से जंग करते हुए एक-दो घंटे तक धरती पर आई लेकिन उससे राहत नहीं मिली। शाम ढलते ही ठिठुरन ऐसी बढ़ी कि लोग घरों में दुबक गए। बाजार में सन्नाटा पसरा रह गया। हर कोई यही चिल्ला रहा था कि जानलेवा ठंड से कैसे बचा जाए। दिन में नौ डिग्री सेल्यिस का तापमान रहा शाम ढलते ही पारा लुढ़क कर सात डिग्री सेल्यिस पहुंच जाने से ठिठुरन और बढ़ गई।
कड़ाके की ठंड जिंदगी में भी भारी पड़ रही है। बिंदकी के चूड़ामन खेड़ा में मुलायम सिंह कि तीन माह की बेटी की ठंड लगने से मौत हो गई, जब कि इटैली गांव के महादेव प्रसाद साहू (55) खेत गए थे, ठंड लग जाने से खेत में ही बेहोश होकर गिर पड़े। बेहोशी की हालत में परिजन व ग्रामीण लेकर सीएचसी हथगाम पहुंचे। जहां पर प्राथमिक उपचार के बाद भी जब कोई आराम न मिला तो जिला अस्पताल के लिए चिकित्सक ने रिफर कर दिया। अस्पताल में ठंड से बीमार आधा दर्जन लोगों को भर्ती किया गया।
स्कूल खुले मिले तो होगी कार्रवाई
डीएम राकेश कुमार ने कहा कि ठंड को देखते हुए कक्षा आठ तक के प्राथमिक, नर्सरी, मांटेसरी, सहायता प्राप्त व निजी सभी स्कूलों में 25 दिसंबर तक का अवकाश घोषित किया गया है। इंटर कालेज में कक्षा नौ से 12 तक की कक्षाओं के खुलने का समय एक घंटा बढ़ा दिया गया है। यह स्कूल सुबह नौ की जगह दस बजे से खुलेंगे। उन्होंने बेसिक शिक्षा अधिकारी व जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देश दिए है कि खराब मौसम में स्कूल खुले मिले तो उन पर कार्रवाई की जाए। बीएसए ओपी त्रिपाठी ने कहा कि परिषदीय स्कूल अब दस जनवरी तक लिए बंद हो गए है। निजी स्कूल 25 तक बंद रहेंगे। महर्षि के प्रधानाचार्य एके मिश्र ने कहा कि डीएम के आदेश के अनुपालन व ठंड को देखते हुए कक्षा 25 तक कक्षा आठ के कक्षाओं में अवकाश रहेगा।

 ****************
25 तक बंद रहेंगे जिले के सभी विद्यालय
Publish Date:Sun, 21 Dec 2014 07:38 PM (IST) | Updated Date:Sun, 21 Dec 2014 07:38 PM (IST)
गौरीगंज, जागरण संवाददाता: शीतलहरी को देखते हुए जिलाधिकारी जगतराज ने जिले के सभी विद्यालयों को आगमी 25 दिसंबर तक बंद करने का आदेश जारी कर दिया है।
कक्षा एक से बारह तक के संचालित सरकारी व गैर सरकारी सभी विद्यालयों को एकाएक बढ़ी ठंड के चलते 25 दिसंबर तक बंद कर दिया गया है।
जिसके लिए जिलाधिकारी ने बीएसए व डीआईओएस को निर्देशित कर दिया है। इस दौरान कोई विद्यालय खुला पाया जाता है तो उसके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इस संबंध में डीएम ने बताया कि ठंड को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। जो 25 तक प्रभावी रहेगा ************
आज से छोटे बच्चों की छुट्टी, शिक्षक पहुंचेंगे स्कूल
Date:Sun, 21 Dec 2014
मैनपुरी: शीत लहर के चलते कक्षा 1 से लेकर आठ तक के बच्चों की सोमवार से 25 दिसंबर तक छुट्टी कर दी गई है। लेकिन शिक्षक विद्यालय पहुंचकर स्कूल के अवशेष कार्यो को पूरा करने का कार्य करेंगे।
प्रभारी बेसिक शिक्षा अधिकारी भारती शाक्य ने बताया कि सोमवार से सभी परिषदीय, मान्यता प्राप्त शासकीय और अशासकीय विद्यालयों की शीत कालीन छुट्टी 25 दिसंबर तक की गई हैं। इस दौरान पठन-पाठन कार्य नहीं होगा। जबकि शिक्षकों को विधिवत विद्यालय खोलना होगा।
 ***********
कक्षा आठ तक स्कूल 25 तक बंद
बलरामपुर : ठंड को देखते हुए जिले में कक्षा आठ तक के सभी स्कूल 25 दिसंबर तक बंद कर दिए गए हैं। जिलाधिकारी मुकेश चंद्र ने बताया कि ठंड अधिक होने से यह निर्णय लिया गया है। स्कूल 26 दिसंबर को खुलेंगे *************

लखनऊ के स्कूल कल से बन्द
××××××××××××××××××××
लखनऊ। प्रभारी जिलाधिकारी (सीडीओ) योगेश कुमार ने शीतलहर चलने के कारण नर्सरी से कक्षा-12 तक के स्कूल व कालेजों को 22 से 25 दिसम्बर तक बंद रखने के निर्देश दिए हैं।
इनमें 23 दिसम्बर को पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की जयंती एव 25 दिसम्बर को क्रिसमस का सार्वजनिक अवकाश भी शामिल है।
यह आदेश सभी माध्यम व बोर्ड के स्कूल व कालेजों पर लागू होगा। इस दौरान किसी तरह की अतिरिक्त कक्षाएं भी नहीं लगेंगी। मनाही के बावजूद स्कूल खोलने व अतिरिक्त कक्षाएं लगाने वाले स्कूल व कालेजों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी








 

No comments:

Post a Comment

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.