Tuesday, April 30, 2013

UPTET : जुगाड़ की नौकरी भी खा गई टीईटी की शर्त!


UPTET : जुगाड़ की नौकरी भी खा गई टीईटी की शर्त!

   
 फीरोजाबाद : शिक्षक के लिए टीईटी अनिवार्य होने पर भी उनके चेहरों पर संतोष था। जुगाड़ से संबद्ध प्राइमरी स्कूलों में नौैकरी पाने का मंसूबा बनाए बैठे चेहरों पर अब शिकन है। वहीं हाल यह है कॉलेजों को अब साक्षात्कार निरस्त करने का फैसला लेना पड़ रहा है।

संबद्ध प्राइमरी स्कूलों में नियुक्ति के लिए टीईटी की अनिवार्यता की शर्त शिक्षक बनने का मंसूबा पाले बैठे आवेदकों पर भारी पड़ रही है। बगैर टीईटी बीएड करने वाले आवेदकों ने पहले से सेटिंग बैठा ली थी संबद्ध प्राइमरी स्कूलों में जुगाड़ से शिक्षक बनने की, लेकिन अब स्थिति यह आ गई है कॉलेज प्रशासन भी नियुक्ति नहीं कर पा रहा है। फीरोजाबाद के कुछ कॉलेजों ने नियुक्ति की पूरी तैयारी के बाद साक्षात्कार निरस्त कर दिया है।

मंगलवार को पैमेश्वर गेट स्थित एक स्कूल में शिक्षकों की नियुक्ति का साक्षात्कार था। कॉलेज प्रशासन ने साक्षात्कार के लिए कॉल लैटर भी भेज दिए थे। जिसमें सभी शिक्षकों से प्रमाण पत्र एवं ड्राफ्ट के साथ 30 अप्रैल को साक्षात्कार मे पहुंचने के लिए कहा गया था। मंगलवार को आवेदक साक्षात्कार देने के लिए पहुंचे तो यहां साक्षात्कार निरस्त का नोटिस चस्पा मिला। हालांकि नोटिस में कहीं पर ऐसा उल्लेख नहीं था साक्षात्कार क्यों निरस्त किया जा रहा है, लेकिन विभाग के सूत्रों की माने तो टीईटी अनिवार्यता होने के बाद में अब पिछले विज्ञापन पर कोई भी नियुक्ति नहीं कर सकता है।

आवेदक हुए परेशान

इधर कॉलेज में साक्षात्कार देने पहुंचे तमाम आवेदक निराश होकर वापस लौटे। इनका कहना था आखिर अगर साक्षात्कार निरस्त करना था तो स्कूल प्रशासन को समाचार पत्रों में सार्वजनिक विज्ञप्ति के माध्यम से तो सूचित करना था। इस तरह हम परेशान तो नहीं होते।

टीईटी वाले हैं खुश

नए नियम से टीईटी वाले खुश हैं। वजह साफ है बीएड वालों को अब तक सिर्फ संबद्ध प्राइमरी में नौकरी की आस थी। इसके लिए वह हर प्रयास कर रहे थे, लेकिन अब टीईटी अनिवार्य होने के बाद में टीईटी न होने के बाद भी इन कॉलेजों में नौकरी की कतार में खड़े बेरोजगारों की भीड़ कुछ कम होगी


News Source : Jagran (Updated on: Tue, 30 Apr 2013 07:09 PM (IST))
****************************
TET is compulsory in Govt aided schools also and this made candidate's worried , who have some setting in MANAGEMENT schools.

However around 3 Lakh candidates qualified in UPTET 2011 and therefore you can say management schools still have some powers to make some up/down in selection process.

2 comments:

  1. ab aa raha h maja sale kutto bharti ki stay lene walo madarchodo ab karo sucide salo agar aaram se bharti ho jane dete to kya tumhe salo job milti nahi ab to waise bhi nahi milegi......haramiyo ek tet to paas kar nahi paye bachho ko pta nahi sale kya padayeng......

    ReplyDelete
  2. han salpn ki vajah se humein bhi late ho rha h ccc..............

    ReplyDelete

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.