Saturday, May 10, 2014

Counseling of 72825 Teacher as per Supreme Court Order : टीईटी के ‘भूत’ से यूपी बोर्ड हुआ हलकान

Counseling of 72825 Teacher as per Supreme Court Order : टीईटी के ‘भूत’ से यूपी बोर्ड हुआ हलकान


टेबुलेशन का कोई रिकॉर्ड मौजूद नहीं, कैसे होगी नियुक्ति

रोज प्रदेशभर से आ रहे दर्जनों अभ्यर्थी

केस-1 : प्रवीण कुमार बिहार के रहने वाले हैं। उन्होंने माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा पहली बार कराई गई यूपी टीईटी-2011 की परीक्षा दी थी। परीक्षा पास भी हो गए। 104 अंक भी मिले पर समस्या यह है कि उनके नाम की स्पेलिंग गलत हो गई है। अब वे अपने नाम में संशोधन कराना चाहते हैं और इसके लिए देवघर से यूपी बोर्ड दफ्तर उनका चौथी बार आना हो रहा है। यूपी बोर्ड के बाबू उनसे कोई रिकॉर्ड न होने की बात कहते हैं पर प्रवीण क्या करें..कहां जाएं..किससे फरियाद करें कोई बताने वाला नहीं है।

केस-दो   : प्रतिभा त्रिपाठी संतकबीर नगर की रहने वाली हैं। उन्होंने भी टीईटी की परीक्षा 102 अंकों के साथ पास की थी पर उनकी समस्या यह है कि उनकी मार्कशीट कहीं गुम हो गई है। प्रदेश में 72,825 शिक्षकों की भर्ती शुरू करने का फैसला होने के बाद वो तीसरी बार यूपी बोर्ड आईं। उन्होंने अधिकारियों और बाबुओं से फरियाद की, मिन्नतें की कि उन्हें डुप्लीकेट मार्कशीट इश्यू कर दी जाय, यह उनके भविष्य का सवाल है पर कोई फायदा नहीं हुआ। मायूस होकर, आंखों में आंसू लिए प्रतिभा अपने घर रवाना हो गईं।


ये तो सिर्फ उदाहरण मात्र है। टीईटी के भूत से यूपी बोर्ड ही नहीं प्रदेश सरकार भी हलकान है। माध्यमिक शिक्षा परिषद में रोज ऐसे दर्जनों अभ्यर्थी प्रदेश के कोने-कोने से आते हैं पर मायूस होकर लौट जाते हैं। किसी का नाम गलत है तो किसी की टीईटी की मार्कशीट गायब हो गई है। यूपी बोर्ड के अधिकारियों से संपर्क करने पर कह दिया जाता है कि उनके पास टीईटी का टेबुलेशन रिकॉर्ड नहीं है और बिना उसके वे कुछ नहीं कर सकते। यूपी बोर्ड के कुछ रहमदिल बाबू भी इस बात से परेशान हैं। उन्हें भी दुख होता है कि छात्र प्रदेश भर से आते हैं पर वे चाहकर भी उनकी कोई मदद नहीं कर पाते। यूपी बोर्ड के पास कोई रिकॉर्ड न होने से बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में 72,825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती करना भी सरकार के लिए आसान नहीं रह गया है। सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया है कि 12 सप्ताह में नियुक्ति पूरी करनी है, लेकिन यूपी बोर्ड या बेसिक शिक्षा परिषद के पास परीक्षा से जुड़े रिकॉर्ड ही नहीं हैं। ऐसे में सवाल यह है कि बेसिक शिक्षा विभाग किस आधार पर टीईटी की मार्कशीट का मिलान या सत्यापन करेगा।

दरअसल, टीईटी में धांधली के आरोपों के बाद रमाबाईनगर पुलिस ने तत्कालीन माध्यमिक शिक्षा निदेशक संजय मोहन को गिरफ्तार किया था। 1इसके बाद पुलिस ने टीईटी-11 का रिजल्ट तैयार करने वाली एजेंसी में छापा मारकर सारे दस्तावेजों के साथ कम्प्यूटर की हार्ड डिस्क भी निकाल ली थी। जब पुलिस ने दस्तावेज सीज किए तब तक टीआर (टेबुलेशन रजिस्टर) तैयार नहीं हो सका था, जबकि टीआर ही किसी भी रिजल्ट का मूल रिकॉर्ड होता है। इसी के आधार पर मार्कशीट का मिलान या संशोधन किया जाता है। लेकिन आज की तारीख में टीआर न तो यूपी बोर्ड के पास मौजूद है और न ही बेसिक शिक्षा विभाग के पास। यही कारण है कि यूपी बोर्ड टीईटी-11 की मार्कशीट में संशोधन नहीं कर पा रहा है। स्थिति यह है कि संशोधन के हजारों आवेदन यूपी बोर्ड मुख्यालय में पड़े हुए हैं। इस मसले पर कोई अफसर कुछ बोलने को तैयार नहीं है।


News Source / Sabhaar : Jagran (10.5.2014)





UPTET, 72825 Teacher Recruitment, Counseling of 72825 Teacher as per Supreme Court Order
UPTET PASS GIRL CANDIDATE can JOIN THIS GROUP : https://www.facebook.com/groups/uptetgirlsgroup/

UPTET PASS CANDIDATE can JOIN this GROUP :https://www.facebook.com/groups/uptetteachersgroup


Counseling of 72825 Teacher as per Supreme Court Order, 72825 Teacher Recruitment, UP-TET 2011

4 comments:

  1. Dosto meri TET ki mark sheet me father ke name me ye badlav ho gaya hai RAM PARSHAD ki jagah RAM PRASAD likha hai iske samadhan ke liye kya kiya jaye jis bhai ko bhi is bare me knowledge ho. Pls CALL /SMS on these no 9917878276, 9058231839.
    My name is CHANDER PRAKASH from saharanpur

    ReplyDelete
  2. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  3. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  4. Dosto meri TET ki mark sheet me father ke name me ye badlav ho gaya hai RAM PARSHAD ki jagah RAM PRASAD likha hai iske samadhan ke liye kya kiya jaye jis bhai ko bhi is bare me knowledge ho. Pls CALL /SMS on these no 9917878276, 9058231839.
    My name is CHANDER PRAKASH from saharanpur

    ReplyDelete

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.