Saturday, May 3, 2014

Teacher Transfer in UP : मनचाहे जिलों में मिलेगा शिक्षकों को तबादला

Teacher Transfer in UP : मनचाहे जिलों में मिलेगा शिक्षकों को तबादला
आचार संहिता खत्म होने के बाद ऑनलाइन आवेदन

 बेसिक शिक्षा परिषद की 16 मई के बाद बुलाई गई बैठक
विधवा, सामान्य महिला व निशक्त शिक्षकों को प्राथमिकता दी जाएगी





UPTET, 72825 Teacher Recruitment, Counseling of 72825 Teacher as per Supreme Court Order
UPTET PASS GIRL CANDIDATE can JOIN THIS GROUP : https://www.facebook.com/groups/uptetgirlsgroup/

UPTET PASS CANDIDATE can JOIN this GROUP :https://www.facebook.com/groups/uptetteachersgroup

लखनऊ। बेसिक शिक्षा परिषद के शिक्षकों को मनचाहे जिलों में नौकरी करने का मौका देने के लिए अंतरजनपदीय तबादला किया जाएगा। लोकसभा चुनाव की आचार संहिता खत्म होने के बाद ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। इसके लिए अलग से वेबसाइट बनाई जाएगी। 16 मई के बाद बेसिक शिक्षा परिषद की बैठक बुलाकर इस संबंध में निर्णय लेते हुए निर्देश जारी किया जाएगा।
प्रदेश में बेसिक शिक्षा का दायरा काफी बड़ा है। परिषदीय स्कूलों में जिला स्तर पर नियुक्ति होती है। राज्य सरकार शिक्षकों की सुविधाओं के मद्देनजर उन्हें मनचाहा तबादला देती है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन लिया जाता है। पिछली बार की तरह इस बार भी मई के आखिरी हफ्ते से जून के दूसरे हफ्ते तक ऑनलाइन आवेदन लेने की तैयारी है। आवेदन के लिए महिला और पुरुष वर्ग के सभी शिक्षक पात्र होंगे, लेकिन जिलों में रिक्तियों के आधार पर ही स्थानांतरण किया जाएगा। इसमें विधवा, सामान्य महिला व नि:शक्त शिक्षकों को प्राथमिकता दी जाएगी। इसके बाद रिक्त पदों के आधार पर अन्य शिक्षकों का तबादला किया जाएगा।
आवेदन की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद शिक्षक स्थानांतरण का दावा नहीं कर सकेंगे। अंतरजनपदीय तबादले के लिए एक जिले में कम से कम तीन वर्ष तक नौकरी करने वाले ही पात्र माने जाएंगे।

महिला और नि:शक्त शिक्षकों के लिए एक वर्ष ही जिले में रहने की अनिवार्यता होगी। पांच वर्ष की सेवा के दौरान अंतरजनपदीय स्थानांतरण पाने वाले शिक्षक इसके लिए पात्र नहीं होंगे। स्थानांतरण की प्रक्रिया 25 जून तक पूरी कर ली जाएगी और जुलाई के पहले हफ्ते तक शिक्षकों को अनिवार्य रूप से कार्यभार ग्रहण करना होगा।

News Source / Sabhaar : अमर उजाला Amar Ujala (03.05.2014)


No comments:

Post a Comment

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.