Saturday, January 21, 2012

UPTET : Candidates shown anger for Not Distributing TET Marksheet/Certificate for PRT/Upper Primary Teacher


टीईटी सर्टिफिकेट न बंटने पर हंगामा

(UPTET : Candidates shown anger for Not Distributing TET Marksheet/Certificate)

Distribution start from 24th Jan 2012
वरिष्ठ संवाददाता, इलाहाबाद : शिक्षक पात्रता परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों ने शुक्रवार को सर्टिफिकेट न बांटे जाने पर संयुक्त शिक्षा निदेशक कार्यालय (जेडी) पर खूब हंगामा किया। नाराज अभ्यर्थियों ने जेडी कार्यालय के सामने जाम लगाने की भी कोशिश की। अभ्यर्थियों ने संयुक्त शिक्षा निदेशक कार्यालय का घेराव कर नारेबाजी की। अभ्यर्थी इस बात से आक्रोशित थे कि जेडी ने शुक्रवार को टीईटी सर्टिफिकेट बांटने की घोषणा तो कर दी पर वितरण नहीं करवाया। इससे दूर-दराज से आए अभ्यर्थियों को नाहक परेशान होना पड़ा।
माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा 13 नवंबर को आयोजित शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) में सफल अभ्यर्थियों को सर्टिफिकेट का वितरण जेडी के निर्देशन में राजकीय इंटर कॉलेज से शुक्रवार से किया जाना था। इस आशय की जानकारी संयुक्त शिक्षा निदेशक डॉ. अमरनाथ वर्मा ने गुरुवार को दी थी। इस आशय का समाचार अखबारों में प्रकाशित होने के बाद जेडी कार्यालय पर सुबह से ही दूर-दराज के अभ्यर्थियों की भीड़ जमा होने लगी। सर्टिफिकेट का वितरण सुबह 12 बजे तक भी न शुरू होने से नाराज अभ्यर्थियों ने नारेबाजी शुरू कर दी। नाराज अभ्यर्थियों ने जेडी कार्यालय के समाने सड़क भी जाम करने की कोशिश की। हंगामा देर तक चलता रहा। बाद में अभ्यर्थियों को जल्द ही सर्टिफिकेट बांटे जाने का आश्वासन दिया गया। इसके बाद अभ्यर्थी कहीं जाकर शांत हुए।
ज्ञातव्य है कि माध्यमिक शिक्षा परिषद की सचिव ने टीईटी में सफल अभ्यर्थियों को संयुक्त शिक्षा निदेशक कार्यालयों से ही सर्टिफिकेट वितरित करने का प्रदेशभर में जिम्मा दिया है। इलाहाबाद मंडल में प्राथमिक स्तर में करीब 34 हजार अभ्यर्थी शिक्षक पात्रता परीक्षा में सफल हुए हैं। उच्च प्राथमिक स्तर में भी 36 हजार के लगभग अभ्यर्थी सफल हुए हैं। दोनों स्तरों को मिलाकर कुल 70 हजार अभ्यर्थियों को टीईटी सर्टिफिकेट बांटा जाना है।
-------
अब 24 से बंटेगा टीईटी सर्टिफिकेट
शिक्षक पात्रता परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को सर्टिफिकेट का वितरण अब 24 जनवरी से किया जाएगा। इस आशय की जानकारी राजकीय इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य संदीप चौधरी ने दी। उन्होंने बताया कि सर्टिफिकेट बांटने का तरीका न तय हो पाने से कारण शुक्रवार से वितरण नहीं कराया जा सका। अब मंगलवार से सुबह 11 बजे से सायं 5 बजे तक सर्टिफिकेट का बांटा जाएगा। सर्टिफिकेट अनुक्रमांक के आधार पर बढ़ते हुए क्रम में बांटे जाएंगे। अभ्यर्थियों को अपने साथ स्नातक के अंकपत्र अथवा प्रमाण पत्र की मूल कॉपी व टीईटी का प्रवेश पत्र लाना होगा
News  साभार : Jagran (21.1.12)

No comments:

Post a Comment

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.