Friday, May 11, 2012

Unemployed Allowance UP : यूपी में 30 से 40 साल के बेरोजगारों को ही मिलेगा भत्ता



Unemployed Allowance UP : यूपी में 30 से 40 साल के बेरोजगारों को ही मिलेगा भत्ता


लखनऊ। चुनाव से पहले बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ते की आस दिलाने वाले यूपी के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव अपने वादे से बदल गए है। यूपी कैबिनेट ने निर्णय लिया है कि समाजवादी पार्टी की सरकार सभी बेरोजगारों को भत्ता नहीं देगी। कैबिनेट के फैसले के मुताबिक उत्तर प्रदेश में 30 से 40 साल की उम्र के लोगों को ही बेरोजगारी भत्ता मिलेगा और इसके लिए कम से कम हाई स्कूल पास होना जरूरी होगा। 

सूत्रों के मुताबिक बेरोजगारी भत्ता देने के लिए तैयार की गई गाइड लाइन में 15 मार्च तक पंजीकृत और न्यूनतम हाईस्कूल पास उन बेरोजगारों को ही भत्ता मिलेगा जिनकी उम्र 30 से 40 वर्ष के बीच होगी। यही नहीं भत्ता पाने वाले बेरोजगारों की पत्नी सहित वार्षिक आय 36 हजार सालाना निर्धारित की गई है,जबकि माता-पिता को मिलाकर 1.5 लाख वार्षिक आय वाले परिवार के बेरोजगारों को भी भत्ता पाने की श्रेणी में रखा गया है। 

सभी पात्र बेरोजगारों को निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र व आयु प्रमाण पत्र के साथ ही मनरेगा या ऎसी ही किसी भी योजना से लाभ न लेने का शपथ पत्र भी देना होगा। बेरोजगारों भत्ता पाने वालों से उनकी योग्यता के अनुसार काम भी लिया जा सकेगा।
****************

सूत्रों के मुताबिक बेरोजगारी भत्ता देने के लिए तैयार की गई गाइड लाइन में 15 मार्च तक पंजीकृत और न्यूनतम हाईस्कूल पास उन बेरोजगारों को ही भत्ता मिलेगा जिनकी उम्र 30 से 40 वर्ष के बीच होगी। यही नहीं भत्ता पाने वाले बेरोजगारों की पत्‍‌नी सहित वार्षिक आय 36 हजार सालाना निर्धारित की गई है,जबकि माता-पिता को मिलाकर 1.5 लाख वार्षिक आय वाले परिवार के बेरोजगारों को भी भत्ता पाने की श्रेणी में रखा गया है।
सभी पात्र बेरोजगारों को निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र व आयु प्रमाण पत्र के साथ ही मनरेगा या ऐसी ही किसी भी योजना से लाभ न लेने का शपथ पत्र भी देना होगा। बेरोजगारों भत्ता पाने वालों से उनकी योग्यता के अनुसार काम भी लिया जा सकेगा।
राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक में इसके अलावा विधानसभा का बजट सत्र बुलाये जाने, ग्रेटर नोएडा के नजदीक जेवर में प्रस्तावित इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने का प्रस्ताव निरस्त करने, आगरा से लखनऊ तक इको फ्रेंडली आठ लेन के एक्सप्रेस वे बनाने जैसे प्रस्ताव को भी मंजूरी मिल सकती है।

ऑन लाइन जमा होगा आवेदन ( Online Form Submission)
बेरोजगारी भत्ता पाने की अर्हता रखने वाले बेरोजगारों को एक बार फिर से आवेदन करना होगा। सभी सेवायोजन कार्यालय में सीधे भी आवेदन जमा किया जाएगा। आवेदन के प्रारूप को लेकर अधिकारियों में अभी मंथन चल रहा है।
Eligible candidates for Unemployed Allowance shall have to apply again. Form can be directly submitted to Employment Exchanges. Application format is under process.
(For more information contact relevant authority)

बेरोजगारी भत्ते के लिए प्रदेश सरकार ने 1105 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया है। 1080 करोड़ रुपये में 9.5 लाख बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा जबकि शेष करीब 25 करोड़ में प्रदेश के सभी 92 सेवायोजन कार्यालयों की सूरत बदली जाएगी। कंप्यूटर व फर्नीचर के साथ ही अन्य संसाधनों में बजट का इस्तेमाल किया जाएगा।


1 comment:

  1. Waah akhilesh bhai,raazneeti ise hi kahte hain.Jab loksabha election paas aa jaye to declare kariyega ki election k baad sabhi ko allowance diya jayega.Vaise aapko pta chal hi jayega ki log aapko kitna like kar rahe hain.Jo log is blog ko padhte hai wo plz apni raay de ki Kya sapa sarkar seedhe seedhe rishwat nahi de rahi hai?

    ReplyDelete

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.