Wednesday, May 23, 2012

UP News : डेढ़ हजार में हाईस्कूल और इंटर की मार्कशीट


UP News : डेढ़ हजार में हाईस्कूल और इंटर की मार्कशीट

-कई विभागों की मोहरे, प्रमाण पत्र और मार्कशीट हुई बरामद
-फर्जी वोटर पहचान पत्र भी बनाता था गिरोह

बरेली, जागरण संवाददाता : शातिर जालसाजों ने मोटी कमाई के लिए कई सरकारी विभागों के फर्जी प्रमाण पत्र तैयार कर बेच दिए। हाईस्कूल और इंटर की मार्कशीट भी बनाई, जिन्हें डेढ़ हजार रुपये तक में बेचा जाता था। एसओजी ने गैंग का खुलासा कर शिक्षामित्र समेत दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया जबकि तीसरा फरार है। गिरफ्तार हुए दोनों युवकों के पास से नकली मोहरें, मार्कशीट समेत कई प्रमाण पत्र बरामद हुए हैं।

शहर में फर्जी प्रमाण पत्र बनाए जाने की सूचना पर एसओजी प्रभारी विकास सक्सेना की टीम ने मिनी बाईपास पर दो युवकों को गिरफ्तार किया। इनमें लालाराम तिवारी इज्जतनगर की बसंत विहार कालोनी और भोजीपुरा के पिपरिया गांव में रहने वाला हाकिम अली है। लालाराम भोजीपुरा ब्लाक के करमपुर प्राथमिक विद्यालय में शिक्षामित्र है। पुलिस को उनके पास से हाईस्कूल की 15 मार्कशीट, 26 प्रमाणपत्र, इंटरमीडिएट की सात मार्कशीट, 12 प्रमाणपत्र, विभिन्न सरकारी विभागों की 45 मोहरें, शिक्षा विभाग के कोरे कागजात, सरकारी फार्म और भारत निर्वाचन आयोग के चार पहचान पत्र बरामद हुए।

बल्लिया से मिलता है कोरा कागज

पकड़े गए अभियुक्तों ने पुलिस को बताया कि सीबीगंज के गांव बिबियापुर में रहने वाला तीसरा साथी सत्य प्रकाश शर्मा की बल्लिया में किसी सरकारी महकमे में सांठगांठ है। वही बल्लिया से जाली कागजात के कोरे कागज और फार्म लेकर आता है। इसके बाद तीनों मिलकर मोहरों के जरिए फर्जी कागजात तैयार कर जरूरतमंदों को बेचते थे। हाईस्कूल और इंटर की मार्कशीट डेढ़ हजार में बेची जाती थी। दोनों से बरामद मार्कशीट बल्लिया में ही तैयार की गई हैं।

लोन दिलाना और कर्ज माफ भी कराते थे आरोपी

शिक्षामित्र लाला राम ग्रेजुएशन और हाकिम अली बारहवीं पास है। मगर हर विभाग के जटिल काम चुटकियों में करना उनके बाएं हाथ का खेल है। शिक्षा, स्वास्थ्य, प्रशासन और बैंकों में सक्रिए रहने वाले गिरोह के सदस्य फर्जी कागजों के जरिए लोन पास कराते थे। फर्जी कागजों के जरिए किसानों को मिलने वाली अन्य सुविधाएं दिलवाने की जिम्मेदारी भी लेते। जिसके बदले मोटी रकम वसूलते थे।

फर्जी आईडी बन सकती सुरक्षा को खतरा

आरोपियों के पास से चार फर्जी पहचान पत्र भी बरामद हुए हैं।

फर्जी पहचान पत्र बनाया जाता गंभीर मामला है। यह देश की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ भी है। पिछले दिनों कोतवाली पुलिस ने बांग्लादेशी नागरिक को पकड़ा भी था, जिसके पास से यहां का बना फर्जी पहचान पत्र भी बरामद हुआ है। अ

----------------

फर्जी प्रमाणपत्र बनाने वालों के खिलाफ गंभीर धाराओं में रिपोर्ट दर्ज की गई है। उनके तीसरे साथी की तलाश पुलिस कर रही है। इसके साथ ही अन्य विभागों में भी उनके कनेक्शन तलाशे जा रहे हैं।

शिव सागर सिंह, एसपी सिटी

News : Jagran (23.5.12)

No comments:

Post a Comment

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.