Sunday, June 15, 2014

UP Teacher Transfer : शिक्षिकाओं को मनचाही तैनाती

UP Teacher Transfer : शिक्षिकाओं को मनचाही तैनाती
सड़क के किनारे वाले स्कूलों में मिलेगी पोस्टिंग


लखनऊ। परिषदीय स्कूलों की शिक्षिकाओं की सुरक्षा के मद्देनजर उन्हें मनचाही तैनाती दी जाएगी। तैनाती ऐसे स्कूलों में दी जाएगी जहां से उन्हें आने-जाने में सहूलियत हो। इसके लिए शिक्षिकाओं से सड़क के किनारे वाले स्कूलों का विकल्प लिया जाएगा। जल्द ही बेसिक शिक्षा अधिकारियों को इस बाबत निर्देश भेजने की तैयारी है।





बेसिक शिक्षा अधिकारी महिलाओं को तैनाती देने से पहले उन्हें तीन से पांच स्कूलों का विकल्प मांगने के लिए खाली स्थानों वाले स्कूलों की सूची दी जाएगी। महिलाएं इसके आधार पर अपना विकल्प देंगी। वे जो विकल्प देंगी उसके आधार पर ही उन्हें तैनाती दी जाएगी। यह व्यवस्था नई शिक्षिकाओं के साथ ही पदोन्नति के बाद दूसरे स्कूलों में तैनाती पाने वाली और अंतरजनपदीय स्थानांतरित होकर आने वाली शिक्षिकाओं पर भी लागू की जाएगी। बेसिक शिक्षा विभाग के उच्चाधिकारियों की बैठक में इस पर सहमति बन गई है। नई व्यवस्था तत्काल प्रभाव से लागू करने की तैयारी है। इसके बाद भी यदि शिक्षिकाओं की तैनाती में मनमानी की गई तो बीएसए के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी।

राज्य सरकार हर साल जून में शिक्षकों का अंतरजनपदीय तबादला तथा जिले स्तर पर शिक्षकों को पदोन्नति देकर दूसरे स्कूलों में तैनाती करती है। उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षक संघ ने शिक्षिकाओं की सुरक्षा के संबंध में सुझाव दिए थे। इसी आधार पर विकल्प लेकर तैनाती पर सहमति बनी है ।


शिक्षा मित्रों को नियुक्ति पत्र 31 जुलाई तक

शिक्षा मित्रों को बंद और एकल स्कूलों में ही सहायक अध्यापक के पद पर समायोजित किया जाएगा।
7 जुलाई तक जारी कर दी जाएगी मेरिट लिस्ट
1 अगस्त से ग्रहण कर सकेंगे कार्यभार
बेसिक शिक्षा निदेशालय ने शासन को समायोजन संबंधी कार्यक्रम भेजा
  


लखनऊ :  शिक्षा मित्रों को परिषदीय स्कूलों में सहायक अध्यापक पद पर समायोजित करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। पहले चरण में 31 जुलाई तक 58 हजार से अधिक शिक्षा मित्रों को समायोजित किया जाएगा। इसके लिए मेरिट लिस्ट 7 जुलाई तक जारी कर दी जाएगी। बेसिक शिक्षा निदेशालय ने शिक्षा मित्रों के समायोजन संबंधी कार्यक्रम शासन को भेज दिया है।


राज्य सरकार ने बेसिक शिक्षा परिषद के प्राइमरी स्कूलों में कार्यरत 1.70 लाख शिक्षा मित्रों को दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से दो वर्षीय बीटीसी प्रशिक्षण देकर सहायक अध्यापक पद पर समायोजित करने का निर्णय किया है। इसके लिए तीन चरणों में शिक्षा मित्रों को प्रशिक्षण देने की प्रक्रिया शुरू हुई। पहले चरण में 58 हजार से अधिक शिक्षा मित्र प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके हैं। इन्हें परिषदीय स्कूलों में सहायक अध्यापक पद पर समायोजित करने के लिए उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा अध्यापक सेवा नियमावली संशोधित की जा चुकी है।
बंद और एकल स्कूलों में ही होंगे समायोजित ः सूत्रों का कहना है कि बेसिक शिक्षा निदेशालय ने समायोजन को लेकर शासन को जो कार्यक्रम भेजा है, उसके मुताबिक 30 जून तक मेरिट लिस्ट तैयार कर ली जाएगी। इसके बाद 7 जुलाई तक जिलेवार विज्ञापन दिए जाएंगे। 14 व 15 जुलाई को जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान पर प्रमाण पत्रों के मिलान के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया चलेगी और 31 जुलाई तक नियुक्ति पत्र दे दिए जाएंगे। 1 अगस्त से कार्यभार ग्रहण करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

News Source / Sabhaar : Amar Ujala (15.06.14)

No comments:

Post a Comment

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.