Thursday, May 10, 2012

UPTET : टीईटी अभ्यर्थियों का चक्काजाम

UPTET : टीईटी अभ्यर्थियों का चक्काजाम
चक्का जाम से शहर वालों की हुई फजीहत, धूप में झुलसे स्कूली बच्चे


बुधवार को प्रदर्शन के दौरान नारेबाजी करते टीटी अभ्यर्थी

इलाहाबाद। मेरिट से नियुक्ति की मांग को लेकर टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों ने बुधवार को शहर में जमकर हंगामा किया। चन्द्रशेखर आजाद पार्क में बैठक के बाद इन अभ्यर्थियों ने म्योहाल के पास महाराणा प्रताप चौराहे पर चक्का जाम कर दिया। इससे आने जाने वालों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा। जाम में कई स्कूली बसें और अभिभावक घंटों फंसे रहे। अभिभावकों ने आरोप लगाया कि जाम में फंसी छात्राओं से इन अभ्यर्थियों ने अभद्र व्यवहार भी किया।
टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों ने ठप पड़ी शिक्षक चयन प्रक्रिया शुरू करने की मांग को लेकर चन्द्रशेखर आजाद पार्क में बैठक बुलाई थी। बैठक के बाद इन अभ्यर्थियों ने दोपहर 12 बजे महाराणा प्रताप चौराहे पर चक्का जाम कर दिया। चक्का जाम के समय ही सभी स्कूलों में छुट्टी होने के कारण स्कूली बसें, ऑटो और बच्चों की ट्राली जाम में फंस गई। बच्चों को स्कूल से लेकर लौट रहे कई अभिभावकों से टीईटी अभ्यर्थियों की झड़प भी हुई। अभिभावकों ने आरोप लगाया कि जाम में फंसी छात्राओं और बच्चों के साथ जाम लगाने वालों ने अभद्रता की।
चक्का जाम की वजह से स्कूल से घर जा रहे बच्चों को चिलचिलाती धूप में घंटों परेशान होना पड़ा। धूप, गर्मी और प्यास से परेशान छोटे-छोटे बच्चे रोने लगे। जिन्हे संभालना अभिभावकों के लिए मुश्किल हो गया। चक्काजाम को खत्म करने को लेकर अभ्यर्थियों और शहरियों में कई बार बहस भी हुई। घंटे भर के चक्का जाम में पसीने से तरबदतर होने के बाद बच्चों और शहरियों को जाम से निजात मिली।
अभ्यर्थी जिलाधिकारी को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन देने के लिए नारेबाजी करते हुए निकले। इस कारण से कई जगहों पर रास्ता जाम हो गया।

*************

UPTET : नियुक्ति न होने पर टीईटी छात्र भड़के
कलक्ट्रेट पर प्रदर्शन, सड़क पर लगाया जाम, सरकार के िखलाफ नारेबाजी



•अध्यापकों की नियुक्ति की मांग को लेकर टीईटी अभ्यर्थियों का डीएम को ज्ञापन



शाहजहांपुर। अध्यापक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को सहायक अध्यापक पदों पर नियुक्त नहीं करने के विरोध में यूपी टीईटी संघर्ष मोर्चा ने सड़क जाम लगाकर कलक्ट्रेट गेट पर धरना-प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन डीएम को सौंपा।
लोनिवि गेस्ट हाउस परिसर में टीईटी अभ्यर्थियों की हुई बैठक के बाद प्रदर्शनकारियों ने सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की और सड़क पर जाम लगाकर विरोध प्रदर्शन किया। बाद में कलक्ट्रेट गेट पर प्रदर्शन कर डीएम को ज्ञापन सौंपा।
ज्ञापन में कहा गया कि राज्य स्तर पर आयोजित अध्यापक पात्रता परीक्षा हुए चार माह बीत गए हैं लेकिन अध्यापकों की नियुक्ति की प्रक्रिया अभी शुरू नही हो सकी है। इस सम्बंध में टीईटी अभ्यर्थियों का प्रतिनिधि मंडल पहले भी मिला और समस्याओं के अवगत कराया लेकिन आश्वासन के बाद भी कोई कार्रवाई नही हुई है। इससे टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों में रोष व्याप्त है।
ज्ञापन में नवंबर 2011 में प्रकाशित विज्ञापन के आधार पर भर्ती प्रक्रिया पूर्ण करने, टीईटी मेरिट के आधार पर चयन किए जाने, एकेडेमिक मेरिट को चयन का आधार नहीं बनाए जाने, भर्ती प्रक्रिया केसंबंध में यथा शीघ्र अभ्यार्थियों के हित में निर्णय लिए जाने की मांग की गई है।
इससे पूर्व हुई बैठक को संबोधित करते हुए महामंत्री मनोज शर्मा ने कहा कि भर्ती प्रक्रिया में निर्णय नहीं लिया जाना साबित करता है सरकार इसके प्रति गंभीर नहीं है। चार माह गुजरने के बाद भी कार्यवाही नहीं होने से अभ्यर्थी आर्थिक और मानसिक रूप से परेशान हैं। सरकार को चाहिए कि वह इस मामले में अपना रवैया स्पष्ट करे। हरिकिशोर दीक्षित ने कहा कि टीईटी अभ्यर्थियों ने शासन स्तर पर कई आंदोलन किए लेकिन आश्वासन के सिवाय कुछ नहीं मिला। कहा: सरकार धैर्य की परीक्षा नही ले अन्यथा सरकार को अभ्यर्थियों के कोपभाजन का सामना करना पड़ेगा। बैठक की अध्यक्षता जिलाध्यक्ष सतीश सिंह ने की और संचालन संतोष पाल ने किया। बैठक और धरना-प्रदर्शन में सिकंदर अली, अमित कन्नौजिया, अमित पांडे, विश्वास शर्मा, अनुराग गुप्ता, संजीव गंगवार, सर्वेश, शरद सक्सेना, ज्ञानेश, जयवीर सिंह, रोहिताश्व शुक्ला, शिवपाल शर्मा, अरुण कुमार, सदाकत हुसैन आदि शामिल रहे।

****************

UPTET : टीईटी अभ्यर्थियों ने नियुक्ति में देरी पर जताई नाराजगी
शिक्षा मंत्री का पुतला फूंककर दी चेतावनी



•मेरिट के आधार पर नियुक्ति किए जाने की मांग की
• रेलवे क्रासिंग पर शिक्षा मंत्री का पुतला फूंकते टीईटी अभ्यर्थी।


भदोही। टीईटी संघर्ष मोर्चा ने बुधवार को दोपहर अहमदगंज रेलवे क्रासिंग पर बेसिक शिक्षा मंत्री का पुतला फूंक कर नियुक्तियों में लाई जा रही बाधा पर सख्त एतराज जताया। अभ्यर्थियों ने पहले तहसील में प्रस्तावित बैठक की जिसमें पुतला दहन के बारे में सम्मत फैसला लिया गया। पुतला दहन के दौरान मंत्री के खिलाफ जमकर नारेबाजी की गई।
दोपहर लगभग 12 बजे तहसील मे बैठक समाप्त होने के बाद अभ्यर्थी जुलूस निकाल कर रेलवे क्रासिंग पर पहुंचे। उनके हाथों में तख्तियां थीं जिन पर टीईटी अभ्यर्थियों के उत्पीड़न के आरोप थे। फाटक पर काफी देर तक पहले नारेबाजी की गई जिसे बाद पुतले को आग लगाई गई। इस कार्यक्रम से सरकार को चेतावनी दी गई कि टीईटी भर्ती यथाशीघ्र मेरिट के आधार पर शुरू की जाए अन्यथा प्रदेश भर में आंदोलन का बिगुल फूंक दिया जाएगा।
कार्यक्रम में आदिल अंसारी, विनोद द्विवेदी, विनोद यादव, मुकेश सिंह, योगेश दूबे, प्रमोद, उमेश, त्रिभुवन, राजेश, संतोश, जितेंद्र, महेंद्र, संदीप, रमाशंकर यादव, हरिओम, रविशंकर यादव, रामप्रसाद, राकेश, सुरेश राम, विनोद कुमार, जावेद अहमद आदि शामिल हुए।
******************

टीईटी बेरोजगार 13 को रोकेंगे ट्रेन
मुरादाबाद। टीईटी बेरोजगार 13 मई को ट्रेन रोककर विरोध प्रदर्शन करेंगे। विरोध प्रदर्शन के संबंध में रेलवे और आरपीएफ अधिकारियों को सूचना दे दी गई है। सीनियर डीएससी रफीक अहमद अंसारी ने बताया कि टीईटी बेरोजगारों ने 13 को लोको शेड पुल के निकट ट्रेन रोकने की घोषणा की गई है। वे ट्रेन न रोक सकें इसके लिए पूरी व्यवस्था की जाएगी।
**********
टीईटी संघर्ष मोर्चा ने दिया धरना
मुरादाबाद। टीईटी संघर्ष मोर्चा ने नियुक्ति की मांग को लेकर अंबेडकर पार्क में धरना दिया। इस मौके पर वक्ताओं ने सरकार पर शोषण का आरोप लगाया।
वक्ताओं ने कहा कि सरकार विज्ञापन पर रोक लगी है। इस पर सरकार टीईटी बेरोजगारों का पक्ष नहीं रख रही है। सरकार जांच के नाम पर समय लेकर गुमराह कर रही है। इसके विरोध में उन्नीस मई को लखनऊ में धरना दिया जाएगा। सदस्यों ने लखनऊ पहुंचने की मांग की गई। अध्यक्षता जिलाध्यक्ष शहजार हुसैन ने व संचालन राजपाल सिंह यादव ने किया। युद्धवीर सिंह, अशोक कुमार, दयाशंकर, विकास कुमार, जय प्रकाश, सुनील कुमार, एम के मिश्रा, चंद्रपाल सिंह सैनी आदि मौजूद रहे। 
*****************
मेरिट के आधार पर भर्ती के लिए हुंकार
टीईटी अभ्यर्थियों ने जिला मुख्यालय पर चक्का जाम कर किया प्रदर्शन 

•अभ्यर्थियों ने शिक्षामंत्री के बयान की निंदा की 
•जुलूस निकाल अंक पत्र की जलाईं प्रतियां 

•अमर उजाला ब्यूरो
आजमगढ़। मेरिट के आधार पर प्राथमिक शिक्षक भर्ती प्रक्रिया के समर्थन में यूपीटीईटी उत्तीर्ण संघर्ष मोर्चा ने मंगलवार को जिला मुख्यालय पर चक्का जाम कर प्रदर्शन किया। शिक्षामंत्री के बयान की निंदा की और अंकपत्र की प्रतियां जलाई। चेतावनी दी कि यदि मांगे पूरी नहीं हुई तो वृहद आंदोलन छेड़ा जाएगा। 
प्रदेश नेतृत्व के आह्वान पर यूपीटीईटी उत्तीर्ण संघर्ष मोर्चा के बैनर तले सभी अभ्यर्थी एकत्र हुए। वक्ताआें ने कहा कि मुख्यमंत्री ने लखनऊ में जनता दरबार में यूपीटीईटी अभ्यर्थियों को न्याय का आश्वासन दिया था और कहा था कि आपके साथ न्याय होगा। लेकिन शिक्षा मंत्री दूसरे दिन बयान देते हैं कि प्राथमिक शिक्षक भर्ती का विज्ञापन निरस्त किया जाएगा। इस दौरान उपस्थित अभ्यर्थियों ने इसकी कड़ी निंदा की। प्रदेश सरकार को चेतावनी देते हुए कहा कि यदि हमारी मांगेे नहीं मांग गई तो हम आंदोलन के लिए बाध्य होंगे। जिसकी जिम्मेदारी राज्य सरकार की होगी। इसके बाद टीईटी अभ्यर्थियों ने कुंवर सिंह उद्यान से जुलूस निकाला। जुलूस पार्क से निकलकर सिविल लाइन, पुलिस लाइन होते हुए शहीद भगत सिंह चौराहे से होते हुए गांधी जी की प्रतिमा पहुंचा। गिरजाघर चौराहे पर अभ्यर्थी पहुंचे, इस दौरान शासन-प्रशासन विरोधी नारेबाजी की। बाद में यूपीटीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों ने अंकपत्र की प्रतियां जलाईं। इस दौरान सुशील कुमार गौतम, अरुण कुमार, प्रवेश कुमार सिंह, अभय प्रताप सिंह, धर्मेंद्र कुमार, जयशंकर मिश्र, मनोज कुमार नायक, सुनील कुमार उपाध्याय, अजय कुमार सिंह, सुरेश यादव, अवनिंद्र त्रिपाठी, सुरेश, ओम प्रकाश प्रजापति, विजयेंद्र कुमार, रवींद्र यादव, जय सिंह यादव, राजनेत, उमेश वर्मा, संजय भारती, अनिल कुमार, रणवीर सिंह, कृष्ण मुरारी राय, महेंद्र कुमार, दीनदयाल यादव, सर्वदानंद, दुष्यंत आदि रहे। 
********************
टीईटी अभ्यर्थियों का प्रदर्शन 11 को
मुजफ्फरनगर। भर्ती किए जाने की मांग को लेकर टीईटी अभ्यर्थियों ने अनशन करने का निर्णय लिया है। 11 मई को अभ्यर्थी कलक्ट्रेट में प्रदर्शन करेंगे।
बुधवार को अभ्यर्थियों की टाउन हाल में बैठक हुई। जिलाध्यक्ष बलकेश चौधरी ने सरकार की टीईटी विरोधी नीतियों की आलोचना की। शासन से मांग की गई कि टीईटी मेरिट के आधार पर जल्द से जल्द भर्ती की जानी चाहिए।
तय किया गया कि 11 मई को कलक्ट्रेट में अनशन किया जाएगा। इस मौके पर अमित कुमार, राजीव कौशिक, नीरज, मनोज, राहुल, सचिन आदि उपस्थित रहे। संचालन नीरज चौधरी ने किया। 
****************





News : Amar Ujala (10.5.12)

1 comment:

  1. Gale me ghav hone par uska ilaz karte hain,usey kaat nahi dete.mananiyo hum gandhiji ki raah par chalne walo ko krantikari na bnaye. Paridam sambhale nahi sambhlenge. Alok Singh'Rajpoot'jnp.

    ReplyDelete

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.