Saturday, April 21, 2012

UPTET : टीईटी भर्ती का विज्ञापन रद करने की सहमति से बेचैनी


UPTET  :  टीईटी भर्ती का विज्ञापन रद करने की सहमति से बेचैनी


सहारनपुर। प्रदेश में 72 हजार से अधिक पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति के लिए कराई गई शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) देेने वाले सहारनपुर मंडल के 22 हजार अभ्यर्थियों की बेचैनी फिर से बढ़ गई है। वजह है टीईटी पर निर्णय के लिए शासन स्तर पर बनी हाई पावर कमेटी की भर्ती के पुराने विज्ञापन को निरस्त करने पर सहमति जताना। अभ्यर्थियों का कहना है कि पिछले पांच छह माह से वे उम्मीदों में ही झूलकर रह गए हैं। विज्ञापन रद होने के बाद नए ढंग से भर्ती प्रक्रिया को किस तरह लिया जाएगा, इसे लेकर भी उनके मन में कई तरह के सवाल उठने लगे हैं। उन्हें अपना भविष्य खतरे में नजर आ रहा है।

गौरतलब है कि गत नवंबर में कराई गई शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए सहारनपुर मंडल से लगभग 38 हजार अभ्यर्थियों ने एग्जाम दिया था। इनमें से लगभग 22 हजार अभ्यर्थी परीक्षा पास करने में कामयाब रहे, लेकिन उनके लिए टीचर बनने की मंजिल करीब आने की बजाय दूर होती चली गई। पहले विधानसभा चुनाव आए, फिर टीईटी में घोटाले के घेरों ने भर्ती प्रक्रिया पर ब्रेक लगाए और अब नई सरकार आने के बाद इस नियुक्ति प्रक्रिया को टीईटी सिस्टम से कराने की बजाय पूर्व के मेरिट सिस्टम से कराने की तैयारियों के बीच हजारों अभ्यर्थियों के हाथों में सिर्फ उम्मीदें ही आईं। टीईटी अभ्यर्थी अनुज कुमार, दीपक कुमार और प्रदीप सिंह कहते हैं कि विज्ञापन स्थगित करने की जो बातें सामने आ रही हैं, उससे तो यही लग रहा है कि प्रदेश के लाखों बेरोजगारों को फिर से महीनों के लिए उम्मीदों में ही उलझाया जा रहा है। नए सिरे से नियुक्ति कैसे होंगे, क्या नियुक्ति के पद घटेंगे या बढ़ेंगे, नियुक्ति के लिए पूरा सिस्टम क्या रखा जाएगा? अब इन सवालों के जवाब मिलने तक अभ्यर्थी अटके ही रहेंगे।

‘शासन की नीति तय हो, तभी कुछ होगा’
टीईटी अभ्यर्थियों का आगे क्या होना है। इस बारे में अभी कुछ भी कहना संभव नहीं है। इस बारे में शासन की स्पष्ट नीति तय हो तो ही आगे का कदम उठाया जा सकता है। इसलिए अभी तो इंतजार ही कर सकते हैं।
-संजय उपाध्याय, प्राचार्य डायट, सहारनपुर।

News : Amar Ujala (21.4.1)2

No comments:

Post a Comment

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.