Monday, April 23, 2012

UPTET : टीईटी पास छात्रों ने भरी आंदोलन की हुंकार


UPTET : टीईटी पास छात्रों ने भरी आंदोलन की हुंकार


टीइटी संघर्ष मोर्चा की बैठक में आरपार की लड़ाई का एलान।
•मुख्य सचिव का पुतला फूंका, 28 को अनशन की चेतावनी


कानपुर। परिषदीय विद्यालयों में नियुक्त होने वाले शिक्षकों की भर्ती में टीईटी को आधार न बनाये जाने के विरोध में टीईटी उत्तीर्ण संघर्ष मोर्चा ने आंदोलन की हुंकार भरी। साकेत पार्क में रविवार को धरना-प्रदर्शन के बाद मुख्य सचिव का पुतला फूंका। तय हुआ कि यदि मांगें पूरी नहीं हुई तो 28 अप्रैल को लखनऊ में प्रदर्शन किया जाएगा।

धरने की अध्यक्षता करते हुये दिनेश पाठक और रत्नेश पाल ने कहा कि 5 अप्रैल को मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से टीईटी उत्तीर्ण प्रतिनिधिमंडल ने भेंटकर शिक्षकों की भर्ती टीईटी मेरिट लिस्ट के आधार पर करवाने की मांग की थी। जिस पर सीएम ने मुख्य सचिव जावेद उस्मानी के नेतृत्व में तीन सदस्यीय हाई पावर कमेटी का गठन किया था। कमेटी को तीन सप्ताह में निर्णय देने को कहा था। उन्होंने कहा कि कमेटी ने रिपोर्ट में शिक्षकों की भर्ती में टीईटी के स्थान पर मेरिट से भर्ती प्रक्रिया करने की बात कही है। जिसका विरोध किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यदि उनकी मांगे नहीं मानी गई तो प्रदेश के टीईटी उत्तीर्ण 28 अप्रैल को लखनऊ में मांगे पूरी होने तक अनशन करेंगे। इस दौरान जुलूस निकालकर नंदलाल चौराहे पर मुख्य सचिव का पुतला भी फूंका गया। विजय सिंह तोमर, सर्वेश राठौर, प्रवीन सचान, अमित सोनी, अभिरुचि, क्षमा त्रिपाठी, श्रद्धा त्रिपाठी, हरेन्द्र आदि मौजूद रहे।

************************
UPTET : टीईटी अभ्यर्थी 28 को लखनऊ में करेंगे प्रदर्शन

•लोहार बाग पार्क में बैठक कर बनाई रणनीति
•72825 शिक्षकों की भर्ती शीघ्र कराने की मांग 
सीतापुर। रविवार को लोहार बाग स्थित नेहरू पार्क में टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों की बैठक सुनील कुमार की अध्यक्षता में संपन्न हुई। सुनील कुमार ने कहा कि मूल विज्ञापन से कोई भी छेड़छाड़ बर्दाश्त नहीं की जायेगी। 72825 शिक्षकों की भर्ती टीईटी की मेरिट के आधार पर शीघ्र करायी जाय।
इस अवसर पर विवेक मिश्र ने कहा कि मुख्य सचिव द्वारा प्रदत्त आख्या अनिवार्य शिक्षा अधिनियम के उद्देश्यों के विपरीत मालूम पड़ती है। जिससे आगामी 1 जुलाई 2012 को संविधान द्वारा अनुच्छेद 21 ए का अनुपालन होना संभव नहीं है। आज की बैठक में यह निर्णय लिया गया कि समस्त टीईटी अभ्यर्थियों का 28 अप्रैल 2012 को प्रदेश स्तरीय धरना प्रदर्शन लखनऊ विधान सभा पर विज्ञापन रद्द करने के संस्तुति के विरोध में किया जायेगा।
अगर सरकार हमारी मांगों को नहीं मानती है तो टीईटी पास अभ्यर्थी आंदोलन करने पर मजबूर होगे। इसकी जिम्मेदारी राज्य सरकार की होगी। बैठक में रमेश यादव, दिलीप श्रीवास्तव, सुशील तिवारी, प्राची यादव, काव्य शर्मा, सर्वोत्तम कुमार, डाली मिश्रा, मुरलीधर, विनीत त्रिपाठी, नवीन कुमार आदि लोग मौजूद रहे।
लोहार बाग पार्क में बैठक करते टीईटी प्रशिक्षु।

**************
UPTET : टीईटी संघर्ष मोर्चा ने निकाला बाइक जुलूस

•कहा, प्राथमिक शिक्षा को टीईटी पास की नियुक्ति जरूरी
Varanasi Mau :
मधुबन। टीईटी संघर्ष मोर्चा के तत्वावधान में टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों ने अपनी विभिन्न मांगों को लेकर रविवार को मोटरसाइकिल जुलूस निकाला। जुलूस कस्बा का चक्रमण करता हुआ शहीद स्मारक पहुंचकर सभा में तब्दील हो गया।

इस मौके पर राजीव यादव ने कहा कि सरकार को प्राथमिक शिक्षा में गुणवत्तापरक शिक्षा देने के लिए टीईटी प्रक्रिया में चयनित अभ्यर्थियों को ही नियुक्त करना चाहिए। जब योग्य कुशल अध्यापक रहेेंगे तो शिक्षा का स्तर बढे़गा। सरकार बदलती है नियम बदलते हैं लेकिन अभ्यर्थियों का क्या कसूर होता है। उन्होंने कहा कि सरकार 72 हजार शिक्षकों की नियुक्ति करने जा रही है, उसमें टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों का चयन किया जाए। उन्होंने कहा कि मांगें न माने जाने की स्थिति में आंदोलन को तेज किया जाएगा। उन्होंने 24 अप्रैल को लखनऊ कूच करने के लिए टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों का आह्वान किया। इस अवसर पर मुख्य रूप से सत्येंद्र, सुरेश, राजकुमार, सतीश, चंदन, मोहम्मद मोबीन, जयराम, अमरेश, दिनेश, रामप्रवेश, मुनीर, जफर अंसारी, रमेश, उमेश, पंकज, राजेंद्र, इम्तियाज, अफजल, शाहिद आदि उपस्थित रहे।
***************
UPTET : टीईटी परीक्षा रद्द तो होगा आंदोलन

अलीगढ़। शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण करने वालों को इस समय परीक्षा के रद्द होने का भय का सता रहा है। अभ्यर्थियों ने ऐलान किया है कि यदि टीईटी मेरिट पर नियुक्ति नहीं हुई तो वे किसी भी हद तक जा सकते हैं। इसी मामले को लेकर रविवार को मालवीय पुस्तकालय में उत्तर प्रदेश टीईटी उत्तीर्ण संघर्ष मोर्चा की बैठक हुई। बैठक की अध्यक्षता अमित दुबे ने की व संचालन संजय सिंह ने किया। प्रदेश अध्यक्ष प्रवीन सक्सेना, सुधीर कुमार, कौशल राघव, भीकम सिंह, कंछी सिंह, देवेंद्र आदि उपस्थित थे।
***************
UPTET : टीईटी अभ्यर्थियों का पावर कमेटी के बयान पर ऐतराज

लखीमपुर खीरी (रिपोर्टर)। टीईटी उत्तीर्ण शिक्षक महासंघ के अध्यक्ष देवेश चंद्र त्रिवेदी ने कहा कि वे पावर कमेटी के बयान का विरोध करते हैं, जिसमें रोजगार के अवसर छीनने का प्रयास किया गया है। उन्होंने कहा कि एकेडेमिक मेरिट को चयन का आधार बनाने का पुरजोर विरोध करते हैं।
नसीरुद्दीन मेमोरियल परिसर में टीईटी महासंघ ने बैठक कर रणनीति बनाई। सरकार के रवैये से खिन्न टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों ने एकेडेमिक मेरिट चयन को नकारते हुए यूपी बोर्ड, सीबीएसई, आईसीएसई बोर्ड के पाठ्यक्रमों में अंकों के वितरण में भिन्नता का हवाला दिया। आवेदन के आधार पर चर्चा हुई कि नियुक्तियां टीईटी के अंकों के अवरोही क्रम में हों। अन्यथा आंदोलन को विवश होना पड़ेगा।
बैठक में उपाध्यक्ष दीपक गुप्ता, रवि शुक्ला, बूटा सिंह, आलम, पंकज राय, रामजी वर्मा, विजय आदि उपस्थित रहे।
***************
टीईटी धारकों की बैठक आज
शाहजहांपुर। यूपी टीईटी संघर्ष मोर्चा की बैठक कल 23 अप्रैल को प्रात: 10 बजे जिला कार्यालय न्यू वे इंग्लिश क्लासेस पर होगी।
*************
UPTET : मुख्य सचिव का पुतला फूंका
•पावर कमेटी के निर्णय से नाराज हैं टीईटी बेरोजगार

बस्ती। टीईटी उत्तीर्ण बेरोजगारों ने रविवार को कटेश्वर पार्क में बैठक कर हाई पावर कमेटी के निर्णय को अनैतिक करार दिया। नाराज टीईटी उत्तीर्ण बेरोजगारों ने कमेटी के अध्यक्ष मुख्य सचिव का पुतला भी फूंका।
जिलाध्यक्ष विवेक प्रताप सिंह ने कहा कि 5 अप्रैल को मुख्यमंत्री से टीईटी उत्तीर्ण बेरोजगारों का प्रतिनिधि मंडल मिला था। प्रतिनिधि मंडल को सीएम ने उचित र्कारवाई का आश्वासन दिया। इसके लिए सीएम स्तर से मुख्य सचिव जावेद उस्मानी के नेतृत्व में कमेटी गठित हुई। कमेटी ने भ्रामक रिपोर्ट तैयार की। इसका टीईटी उत्तीर्ण बेरोजगार जमकर विरोध कर रहे हैं। कहा कि युवा मुख्यमंत्री से टीईटी उत्तीर्ण बेरोजगारों को अब भी उम्मीदें हैं। विनय पांडे ने कहा कि यदि मुख्यमंत्री के सकारात्मक आश्वासन को तोड़ा जाता है तो अगले सप्ताह में फिर लखनऊ में जनांदोलन छेड़ा जाएगा। बैठक के बाद टीईटी उत्तीर्ण बेरोजगारों ने मुख्य सचिव का प्रतीकात्मक पुतला फूंका। इस दौरान आनंद कुमार, अवनीश त्रिपाठी, महावीर यादव, विमलेश चंद्र, संजय गौड़, गौरव यादव, शेषमणि, अनुराग द्विवेदी, परवीन, चंद्रमणि पांडे, अनूप कुमार सिंह, नीरज श्रीवास्तव, राम प्रसाद यादव, कृष्णकांत मिश्र, मुकुल, उमेश, नजमा खातून, दिलीप कुमार श्रीवास्तव, उदय आदि रहे। 

News : Amar Ujala (23.4.12) 

No comments:

Post a Comment

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.