Saturday, April 28, 2012

UPTET : टीईटी घोटाला - जेडी और डीआईओएस दफ्तर में जांच

UPTET :  टीईटी घोटाला - जेडी और डीआईओएस दफ्तर में जांच

एंटीकरप्शन टीम ने लिया अफसरों की भूमिका का ब्यौरा

कानपुर। टीईटी घोटाले की जांच कर रही पुलिस की एंटीकरप्शन शाखा की दो सदस्यीय टीम ने शुक्रवार को संयुक्त शिक्षा निदेशक (जेडी) और डीआईओएस कार्यालय में छानबीन की। लखनऊ से टीम के आने से कार्यालय में हड़कंप मचा रहा। जेडी और डीआईओएस के कार्यालय में न होने पर टीम ने विभाग के बाबुओं से परीक्षा प्रक्रिया की पड़ताल की। वहीं, डीआईओएस द्वितीय से भी परीक्षा में उनकी भूमिका के बारे में पूछा।
इंस्पेक्टर आरके सिंह के नेतृत्व में एंटीकरप्शन की टीम शुक्रवार दोपहर चुन्नीगंज स्थित जेडी कार्यालय पहुंची। जेडी माया निरंजन के कार्यालय में न मिलने पर विभाग के बाबुओं से प्रश्न पत्रों की गोपनीयता, प्रश्न पत्र रखने के स्थान, परीक्षा केंद्रों पर प्रश्नपत्र पहुंचाने और ओएमआर शीट को सील बंद करने की प्रक्रिया के बारे में पूछा। इसके बाद टीम डीआईओएस कार्यालय पहुंची। डीआईओएस शिवसेवक सिंह के न होने पर टीम ने डीआईओएस द्वितीय विभा शुक्ला से परीक्षा केंद्र निर्धारण में उनकी भूमिका और परीक्षा के दौरान केंद्रों का दौरा करने के बारे में पूछा। उन्होंने बताया कि परीक्षा केंद्र निर्धारण में उनकी कोई भूमिका नहीं थी जबकि पांच केंद्रों का निरीक्षण उन्होंने किया था

News : Amar Ujala (28.4.12)
************************

प्रदर्शन में शामिल होने को रवाना
मछलीगांव। क्षेत्र के लगभग तीन दर्जन टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थी 28 अप्रैल को लखनऊ में होने वाले धरना-प्रदर्शन में शामिल होने के लिए रवाना हुए। टीईटी उत्तीर्ण मोर्चा के जिला मीडिया प्रभारी ने बताया मांग पूरी होने तक प्रदर्शन जारी रहेगा।

-------------

टीईटी अभ्यर्थी लखनऊ रवाना
फतेहपुर। अपनी समस्याओं के निस्तारण की मांग को लेकर शुक्रवार को उत्तर प्रदेश टीईटी उत्तीर्ण संघर्ष मोर्चा के बैनर तले अभ्यर्थियों का दल लखनऊ रवाना हुआ। टीईटी अभ्यर्थी प्रांतीय नेतृत्व के आह्वान पर लखनऊ में होने वाले आंदोलन में हिस्सा लेंगे। टीईटी उत्तीर्ण संघर्ष मोर्चा मेरिट के आधार पर अभ्यर्थियों की नियुक्ति की मांग कर रहा है।
************
टीईटी अभ्यर्थी आज करेंगे अनशन
कानपुर। टीईटी उत्तीर्ण करने वाले शहर के सैकड़ों अभ्यर्थी शनिवार को लखनऊ में होने वाले अनशन में शामिल होंगे। यह निर्णय यूपीटीईटी संघर्ष मोर्चा के बैनर तले बर्रा आठ में हुई बैठक में लिया गया। बैठक में रत्नेश पाल, दिनेश पाठक, अभिरुचि सचान, प्रवीण सचान, उमेश सचान, सुशील पाल, विजय सिंह तोमर, संजू सचान, जुबली, रेखा, मंजूषा आदि मौजूद रहे।
***********
आंदोलन में शामिल होंगे टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थी
अंबेडकरनगर। टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों की बैठक शुक्रवार को कलेक्ट्रेट के समक्ष संपन्न हुई। इसमें 28 अप्रैल से लखनऊ में शुरू होने वाले आंदोलन को सफल बनाने के लिए जिले से भारी संख्या में भागीदारी करने का निर्णय लिया गया। इस दौरान जिलाध्यक्ष अनिल वर्मा ने कहा कि मेरिट पर जल्द से जल्द नियुक्ति न होने से उन लोगों के समक्ष विकट समस्या खड़ी हो जाएगी, जिनकी उम्र 35 से 45 वर्ष के बीच है। कहा कि बीते दिनों मुख्यमंत्री ने प्रतिनिधिमंडल को भरोसा दिलाया था कि किसी के भी साथ अन्याय नहीं होने देंगे। हालांकि अब तक इस दिशा में कोई सार्थक कदम नहीं उठाया जा सका है। वक्ताओं ने कहा कि अब आंदोलन ही एकमात्र रास्ता बचा है। संगठन द्वारा 28 अप्रैल से लखनऊ में आंदोलन का जो निर्णय लिया गया है, उसमें जनपद से बढ़-चढ़कर भागीदारी की जाएगी। सदस्यों से एकजुट होकर इसमें भाग लेने का आह्वान किया गया।


************

शिक्षक नियुक्ति मामले की रिपोर्ट हाईकोर्ट को सौंपी

कानपुर। हरसहाय जगदम्बा सहाय इंटर कालेज के सात शिक्षकों की नियुक्ति के मामले में माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने जांच पूरी कर आख्या रिपोर्ट हाईकोर्ट को सौंप दी है।
गौर रहे कि कॉलेज मैनेजमेंट ने 1993 में कॉलेज में विज्ञान विषय के तीन, गणित, हिन्दी, वाणिज्य और खेल शिक्षक विषयों सहित सात शिक्षकों की नियुक्ति की थी। एक उम्मीदवार ने प्रबंधतंत्र पर नियुक्ति में मनमानी का आरोप लगाकर हाईकोर्ट में याचिका दाखिल कर दी थी। 19 वर्षों से चल रहे मामले में वर्ष जुलाई 2011 में हाईकोर्ट ने तत्कालीन माध्यमिक शिक्षा निदेशक संजय मोहन को मामले को निस्तारित करने का आदेश दिया था।
साथ ही शिक्षकों से कार्य करते रहने को कहा था। इस बीच टीईटी घोटाले में नाम आने पर संजय मोहन को गिरफ्तार कर माध्यमिक शिक्षा निदेशक पद से बर्खास्त कर दिया गया। इसके बाद शासन ने वासुदेव यादव को निदेशक बना दिया। अब उन्होंने इसकी जांच पूरी कर रिपोर्ट हाईकोर्ट को सौंप दी है।

******************

News : Amar Ujala (28.4.12)

No comments:

Post a Comment

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.